eshram, श्रमिक कार्ड, Shramik card online, Shram card, Shramik registration.

eshram ऑनलाइन पोर्टल को केंद्र सरकार द्वारा देश के संगठित तथा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए e Shram Portal को जारी किया गया है. इस पोर्टल को केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा प्रक्षेपण पण किया गया है. eshram gov in इस पोर्टल की माध्यम से सभी श्रमिकों को श्रमिक कार्ड प्रदान किया जायेगा.

श्रमिक कार्ड 12 अंको का कार्ड होता है. Shramik registration करने के बाद लाभार्थियों को Shram card प्रदान किया जाता है. इसके लिए आवेदक खुदसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. eShram Card का मुख्य उद्देश है संगठित तथा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को देश में चल रही योजनाओ का लाभ प्रदान करना.

आज के इस लेख के माध्यम से e Shram card सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी हम आपको प्रदान करने वाले है. Shramik registration कैसे करे? shramik card online आवेदन की प्रक्रिया और eshram self registration की प्रक्रिया हिंदी में इस लेख में आगे उपलब्ध है.

e Shramik Card

🔶 iay nic in (Indira Awas Yojana)


Contents

eShram | Shram card

e shram card का आरम्भ 26 अगस्त 2021 को किया गया था. केंद्र सरकार द्वारा निर्माण किये गए इस पोर्टल पर सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों Shramik card online प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करना होगा. पंजीकृत सभी नागरिकों को देश में चल रहे योजनाओ का लाभ प्रदान करने के लिए डेटाबेस से जोड़ा जायेगा.

esharm card के अंतर्गत देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को नेशनल डेटाबेस से जोड़ा जायेगा ताकि इससे पता चलेगा योजना का लाभ सभी श्रमिकों को प्राप्त हो रहा है या नहीं. इसमें मजदूरों, रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा. Sram card पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित सभी जानकारी दर्ज की जाएगी. श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ-साथ e Shram Card के माध्यम से उनको कई तरह की सुविधाएं भी सरकार द्वारा उपलब्ध की जाएंगी.


eShram | Shramik registration (details)

पोर्टल ई श्रमिक कार्ड
किसके द्वारा लांच किया केंद्र सरकार
श्रेणी भारत सरकार की योजना
उद्देश असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सेवाएं उपलब्ध करना.
लाभार्थी देश के श्रमिक नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.inClick Here

eShram Card का मुख्य उद्देश

e Shram card का मुख्य उद्देश है देश के सभी असंगठित क्षेत्र के नागरिकों केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और इन सभी लाभार्थियों को सुविधाएं प्रदान करना. इसमें निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक गिग और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि का समावेश है. ई-श्रम पोर्टल सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार करने के उद्देश्य से भी निर्माण किया गया है. इस E-Shram Portal के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण भी किया जाता है. E Shram Portal के माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी.

eShram 2022

Shramik registration के फायदे

श्रमिकों को shramik card registration करने के बाद क्या लाभ मिल सकते है इससे सम्बंधित जानकारी निचे उपलब्ध है.

  • E Shram portal पर असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ नागरिकों का नेशनल डेटाबेस तैयार किया जायेगा.
  • केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा इस योजना का आरम्भ 26 अगस्त 2021 रोजी किया गया था.
  • एकत्रित किया गया नेशन डेटाबेस को आधार से सीड किया जायेगा.
  • मजदूरों जेड रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा.
  • Shramik portal पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी उपलब्ध की जाएगी.
  • इस योजना के तहत सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का रिकॉर्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा.
  • Shram card के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध की जाएगी.
  • eshram.gov.in पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाएगा.
  • इस कार्ड के अंतर्गत श्रमिकों को कई तरह की योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा.
  • ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा, जिससे कि उन को रोजगार प्रदान करने में सहायता होगी.

🔶 Mparivahan


श्रम कार्ड लाभार्थियों को मिलेगा योजनाओ का लाभ

श्रम कार्ड के लिए असंगठित क्षेत्र के नागरिक जैसे कंस्ट्रक्शन वर्कर प्रवासी मजदूर, रेहड़ी पटरी वाले, E Shram Portal पर अपना पंजीकरण ऑनलाइन करवा सकते हैं. पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को esharam कार्ड के माध्यम से भविष्य में सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी प्रदान किया जायेगा. इसके अलावा पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आदि का लाभ प्रदान किया जाएगा. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत 3000 रुपए प्रति माह की प्राप्ति eshram portal पर अपना पंजीकरण करवा कर प्राप्त कर सकते हैं.


श्रमिक कार्ड के लाभार्थी

श्रमिक कार्ड का लाभ कोनसे नागरिकों को प्राप्त हो सकता है इसकी सूचि निम्मलिखित है.

  • स्मॉल एंड मार्जिनल फार्मर
  • एग्रीकल्चरल लेबरर्स
  • शेयर क्रॉपर
  • फिशरमैन
  • लेबलिंग एंड पैकेजिंग
  • बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर
  • लेदर वर्कर
  • कारपेंटर
  • मिडवाइफ
  • घरेलू कामगार
  • नाई
  • सब्जी एवं फल विक्रेता
  • अखबार विक्रेता
  • रिक्शा चालक
  • सीएससी केंद्र चालक
  • मनरेगा कामगार
  • आशा वर्कर आदि

E-Shram Stake Holder

मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय इस योजना की नोडल एजेंसी एवं राष्ट्रीय स्तर पर योजना नीति निर्माण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है. इस मंत्रालय द्वारा गतिविधियों और प्रमाण की राष्ट्रीय निगरानी बनाई रखी जाएगी एवं योजनाओं का नेतृत्व किया जाएगा.

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

सचिव की अध्यक्षता में गठित प्रोजेक्ट संचालन समिति नामक एक अधिकार प्राप्त समिति का गठन किया जाएगा. जो की परियोजना समन्वय के लिए जिम्मेदार होगी। इस समिति के द्वारा विभिन्न मुद्दों को हल करने पर विचार करने में मदद भी प्राप्त होगी। एवं एनडीयूडब्ल्यू के कार्यान्वयन की निगरानी भी की जाएगी.

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर

एनआईसी, एमडीयूडब्ल्यू परियोजना के लिए परियोजना निष्पादन एजेंसी है। एनआईसी परियोजना का कार्यान्वयन करने के लिए डिजाइन और विकास में भी सहायता उपलब्ध करेगी. समग्र आईसीटी समाधान भी एनआईसी द्वारा इस परियोजना के प्रदान किया जाएगा.

स्टेट/यूटी गवर्नमेंट

राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकार एन डी यू डब्ल्यू प्लेटफार्म के प्राथमिक फीडर और उपयोगकर्ता होंगे. राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र सरकारें अपने-अपने राज्य में कार्यान्वयन की जिम्मेदारी लेंगे. सरकारों द्वारा सभी लाभार्थियों का पंजीकरण किया जाएगा एवं नागरिकों को लाभ से संबंधित जागरूकता प्रदान की जाएगी.

लाइन मिनिस्ट्रीज/डिपार्टमेंट ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट

केंद्र सरकार के मंत्रालय एवं विभाग भी उनके द्वारा मॉनिटर किए जाने वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए हितधारक होगा. सभी सरकार एवं उनके विभाग के अंतर्गत कार्यरत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक का डाटा पोर्टल को प्रदान किया जाएगा.

वर्कर्स फैसिलिटेशन सेंटर एंड फील्ड ऑपरेटर

राज्य एवं संघ राज्य क्षेत्र सरकारों के अधीन कार्यरत श्रमको के लिए श्रमिक सुविधा केंद्र भी असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए हितधारक होगा.

अनोर्गनाइज्ड वर्कर्स एंड देयर फैमिली

एन डी यू डब्ल्यू असंगठित कामगारों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं प्राप्त करने और भविष्य में सामाजिक सुरक्षा संहिता के अनुसार लाभ प्राप्त करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच होगा.

यूआईडीएआई

यूआईडीएआई परियोजना का एक महत्वपूर्ण भागीदार है. यूआईडीएआई के माध्यम से सत्यापन किया जाता है एवं आधार आधारित पंजीकरण प्रक्रिया को समय समय पर पूरा किया जाता है. यूआईडीएआई सभी महत्वपूर्ण जानकारी पोर्टल के साथ साझा करता है.

एनपीसीआई

एनपीसीआई द्वारा एन डी यू डब्ल्यू पोर्टल के माध्यम से यू डब्ल्यू के बैंक खाते के सत्यापन और बैंक खाते के साथ आधार को जोड़ने के लिए एपीआई प्रदान किया जाएगा.

ईएसआईसी\ईपीएफओ

ईएसआईसी एवं ईपीएफओ भी इस पोर्टल के हितधारक होंगे. सीएससी एवं ईपीएफओ को यूएएन के माध्यम से पोर्टल से जोड़ा जाएगा. इन के माध्यम से असंगठित एवं संगठित क्षेत्र के कामगारों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में कार्यरत होने वाले कामगारों का डाटा भी उपलब्ध होगा.

सीएससी

सीएससी के द्वारा 3.5 लाख से अधिक केंद्रों पर देश की सभी नेटवर्क के माध्यम से देश भर में डिजिटल इंडिया मिशन की विभिन्न सेवाएं प्रदान की जा रहे हैं. सीएससी के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत नामांकन कर सकते हैं. यह एक नामांकन एजेंसी के रूप में कार्यरत है.

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट थ्रू पोस्ट ऑफिस

डाक विभाग के अंतर्गत लगभग 1.55 लाख डाकघर संचालित किए जाते हैं. यह डाकघर पूरे भारत में आधार आधारित सेवाएं प्रदान करते हैं. डाकघर सीएससी एसपीवी की तर्ज पर नामांकन एजेंसी के रूप में काम करेंगे.

प्राइवेट सेक्टर पार्टनर

मंत्रालय द्वारा निजी क्षेत्र की भागीदारी जैसे कि असंगठित श्रमिकों के नियोक्ता, गिग और प्लेटफार्म एग्रीगेटर, दुग्ध संघ, सहकारी समितियों के साथ काम करने वाले असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा. इसके अलावा निजी क्षेत्रों के व्यापक उपयोग के लिए ओपन एपीआई को भी प्रकाशित किया जाएगा.

🔶 AEPDS


Shram card के मुख्य तथ्य

  • भारत देश के सभी राज्य के असंगठित क्षेत्र के नागरिक Shram registration करके इस योजना का लाभ ले सकते है.
  • श्रम कार्ड के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं का लाभ श्रम कार्ड धारक प्राप्त कर सकते है.
  • इस योजना का आरम्भ 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार द्वारा किया गया था.
  • असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं.
  • यह कार्ड बनाने से सभी श्रमिकों का डेटाबेस सरकार के पास उपलब्ध होगा.
  • श्रमिक कार्ड के अंतर्गत पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. जिसके अंतर्गत आपको ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा उपलब्ध किया जाएगा. यदि आपके पास ई श्रम कार्ड है तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रीमियम की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी.
  • सभी कामगार को एक आईडेंटिटी कार्ड दिया जाएगा जिसमें यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर उपलब्ध होगा.
  • इस योजना के माध्यम से प्राप्त हुए डेटाबेस के हिसाब से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाएगा.

eshram योजनाओं की पात्रता

योजना का प्रकारयोजना का नामपात्रता
सोशल सिक्योरिटी वेलफेयर स्कीमप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक असंगठित क्षेत्र से होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।आवेदक की मासिक आय ₹15000 से कम होनी चाहिए।आवेदक ईपीएफओ, ईएसआईसी, एनपीएस का मेंबर नहीं होना चाहिए।
 नेशनल पेंशन स्कीम फॉर शॉपकीपर, ट्रेडर एंड सेल्फ एंप्लॉयड पर्सनआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का एनुअल टर्नओवर 1.5 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए।वह लोग जो ई पी एफ ओ, ई एस आई सी, पीएमएसवाईएम के अंतर्गत कवर्ड नहीं है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।वह लोग जिनकी छोटी दुकानें, रेस्टुरेंट, होटल आदि है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास जनधन या फिर सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास जनधन या फिर सेविंग बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
 अटल पेंशन योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
 PDSआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है जिसमें किसी भी सदस्य की आयु 15 से 59 वर्ष के बीच नहीं है।वह परिवार जिसमें कोई दिव्यांग व्यक्ति है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है।वह नागरिक जिसके पास कोई भी स्थाई नौकरी नहीं है वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीणआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।वह नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है जिसके पास कोई भी स्थाई नौकरी नहीं है।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जिसमें कोई दिव्यांग नागरिक है।वह परिवार भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है जिस परिवार में कोई भी 15 से 59 वर्ष का सदस्य नहीं है।
 नेशनल सोशल एसिस्टेंस प्रोग्रामआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।वह व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जिसके पास आय का साधन बहुत कम है या फिर नहीं है।
 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनावह परिवार जो कच्चे घर में रह रहे हैं वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।यदि परिवार में 16 से 59 वर्ष के बीच कोई भी सदस्य नहीं है तो वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।यदि परिवार में कोई भी व्यक्ति सेहतमंद नहीं है एवं एक व्यक्ति दिव्यांग है तो वह परिवार भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।मैन्युअल स्कैवेंजर्स फैमिली।वह परिवार जिनके पास कोई भी जमीन नहीं है एवं परिवार की मुख्य आय का साधन मैनुअल लेबर है।वह परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं जिस परिवार में कोई भी आय अर्जित करने वाला नागरिक जिसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच है उपस्थित नहीं है। 
 हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम फॉर वीवर्सआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।विवर द्वारा कम से कम 50% इनकम हैंडलूम वीविंग से प्राप्त होनी चाहिए।  
 नेशनल सफाई करमचारी फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉरपोरेशनआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक सफाई कर्मचारी या फिर मैन्युअल स्कैवेंजर होना चाहिए।
 सेल्फ एंप्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन आफ मैन्युअल स्कैवेंजर्सआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक आईडेंटिफाइड मानो स्कैवेंजर होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल परिवार का एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है।  
एंप्लॉयमेंट स्कीममनरेगाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए एवं वह ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना चाहिए।
 दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 15 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।महिलाओं एवं वल्नरेबल ग्रुप के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है।
 दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजनाइस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
 पीएम स्वनीधिआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।आवेदक सर्वे में आईडेंटिफाई होना चाहिए।आवेदक के पास सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग या फिर आईडेंटिटी कार्ड होना चाहिए जो कि अर्बन लोकल बॉडी द्वारा दिया गया हो।
 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
 प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्रामआवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए।आवेदक द्वारा कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

Shramik registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार नंबर
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर
  • सेविंग बैंक अकाउंट नंबर
  • आईएफएससी कोड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Shramik card registration

Shramik card online आवेदन करने की प्रक्रिया हिंदी में निचे उपलब्ध है.

  • सबसे पहले आवेदक को eshram gov in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. Click Here यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है.
  • eShram website home पेज खुलेगा.
  • यहाँ आपको “Register on E-Shram” विकल्प का चयन करना होगा.
eshram card
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको आधार लिंक मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, ईपीएफओ एवं ईएसआईसी मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा.
  • अब आपको Send OTP बटन पर क्लिक करना होगा.
Shramik registration
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे यहाँ दर्ज करे और सबमिट बटन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आपके समाने श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करे.

इस प्रकार से आप e shramik portal से shramik card online apply कर सकते है.


eShram profile update करने की प्रक्रिया

e shram update profile करने की प्रक्रिया हिंदी में निचे उपलब्ध है.

  • सबसे पहले आवेदक को register.eshram.gov.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. Click Here यहाँ क्लिक करके भी जा सकते है.
  • e Shram website home पेज खुलेगा.
  • यहाँ आपको “Already Register” पर क्लिक करके “Update Profile” विकल्प का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपको आधार लिंक मोबाइल नंबर और कॅप्टचा कोड दर्ज करके Send OTP बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद एक आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे आपको यहाँ दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपका प्रोफाइल खुलेगा इसमें आपको जो जानकारी अपडेट करना है उसे क्लिक करके अपडेट कर सकते है.

इस प्रकार से e-shram profile update कर सकते है.

🔶 HRMS Railways


UAN card download करने की प्रक्रिया

e shram update profile करने की प्रक्रिया हिंदी में निचे उपलब्ध है.

  • सबसे पहले आवेदक को register eshram.gov.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • e Shram portal home पेज खुलेगा.
  • यहाँ आपको “Already Register” पर क्लिक करके “Download UAN Card” विकल्प का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आपको आधार लिंक मोबाइल नंबर और कॅप्टचा कोड दर्ज करके Send OTP बटन पर क्लिक करना होगा.
Download UAN card
  • इसके बाद एक आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे आपको यहाँ दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपका प्रोफाइल खुलेगा इसमें आपको जो जानकारी अपडेट करना है उसे क्लिक करके अपडेट कर सकते है.

इस प्रकार से e-shram पोर्टल से UAN card download कर सकते है.


eshram Helpline Number

श्रमिक कार्ड सम्बंधित अथवा आधिकारिक वेबसाइट सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर संपर्क कर सकते है. ईमेल द्वारा भी संपर्क किया जा सकता है. ईमेल आयडी और eshram contact number निम्मलिखित है.

Helpline Number- 14434
Email Id- [email protected]
Address- Ministry of Labour & Employment, Govt. of India, Jaisalmer House, Mansingh Road, New Delhi-110011, India
Phone number: 011-23389928

🔶 e Sampada


eshram card shramik registration (निष्कर्ष)

इस लेख में हमने eshram पोर्टल (आधिकारिक वेबसाइट) से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में प्रदान की है. इस पोर्टल के लाभ देश के नागरिकों को किस प्रकार से प्राप्त हो सकते है तथा इस योजना के तहत लाभार्थी आवेदन कैसे करे? आदि की सभी जानकारी उपलब्ध है. www.eshram.gov.in registration की प्रक्रिया भी उपलब्ध है. यदि आपको इस पोर्टल सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो निचे कमेंट करके जरूर बताये. अथवा आप श्रमिक कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.


योजना के अपडेट के लिए जॉइन करे |

YouTubeClick Here
TelegramClick Here
FacebookClick Here

Shramik card online (निष्कर्ष)

eshram ऑनलाइन पोर्टल सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में हिंदी में उपलब्ध है. eshram card के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया और Shramik registration की प्रक्रिया आदि की जानकरी उपलब्ध है. यदि नागरिकों को इस पोर्टल सम्बंधित कुछ समस्या आती है तो नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है.


FAQ

असंगठित श्रमिक कौन हैं?

कोई भी कामगार जो घर पर काम करने वाला, स्वरोजगार करने वाला कर्मचारी या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला दिहाड़ी मजदूर है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, असंगठित कामगार कहलाता है.

UAN क्या है?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर एक 12 अंकों की संख्या है जो विशिष्ट रूप से प्रत्येक असंगठित कर्मचारी को eSHRAM पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सौंपी जाती है. UAN नंबर एक स्थायी नंबर होगा यानी एक बार असाइन किए जाने के बाद, यह कर्मचारी के जीवन भर अपरिवर्तित रहेगा.

श्रमिक कार्ड का मुख्य उद्देश क्या है?

असंगठित क्षेत्र के नागरिकों केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना और इन सभी लाभार्थियों को सुविधाएं प्रदान करना.

श्रमिक कार्ड के लाभार्थी कोण है?

स्मॉल एंड मार्जिनल फार्मर, एग्रीकल्चरल लेबरर्स, शेयर क्रॉपर, फिशरमैन, लेबलिंग एंड पैकेजिंग, बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर, लेदर वर्कर, कारपेंटर, मिडवाइफ, घरेलू कामगार, नाई आदि.

Shramik registration के लिए क्या आवश्यक है?

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है.


This Post Has One Comment

Leave a Reply