e district UK : जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र उत्तराखंड ऑनलाइन आवेदन करे edistrict.uk.gov.in पोर्टल से.

e district UK 2021 ऑनलाइन पोर्टल को उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए आरंभ किया है. इस पोर्टल पर नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध है. साथ ही उन सेवाओं की जानकारी भी हिंदी में उपलब्ध है. e district Uttarakhand online portal की माध्यम से जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और अन्य प्रमाण पत्र की सुविधाएं भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है.

राज्य के नागरिक इंटरनेट की माध्यम से edistrict.uk.gov.in Uttarakhand portal से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है. राजस्व विभाग, सेवायोजन, शहरी विकास, पंचायती राज, समाज कल्याण और अन्य विभागों की सेवाएं इस edistrict Uttarakhand पोर्टल पर उपलब्ध है. इन सेवाओं का लाभ किस प्रकार से राज्य के नागरिक प्राप्त कर सकते है और ऑनलाइन आवेदन करके किसीभी प्रमाण पत्र को प्राप्त कैसे करे? इससे सम्बंधित जानकरी इस लेख में हम आपको बताएँगे.

आज के इस लेख में हम आपको Uttarakhand e District online portal से सम्बंधित संपूर्ण जानकारी हिंदी में प्रदान करने वाले है. उत्तराखंड के इस पोर्टल पर कितने प्रकार की सेवाएं उपलब्ध है? और UK income certificate, caste certificate, domicile certificate online application / registration कैसे करते है? इससे सम्बंधित जानकारी भी इस लेख में आगे उपलब्ध है.


edistrict Uttarakhand क्या है?

ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड परियोजना ई-गवरनेन्स योजना के अंतर्गत चलने वाली स्टेट मिशन मोड परियोजना है. इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य जन केंद्रित सेवाओं को कम्प्यूटरीकरण करने का है. edistrict UK ऑनलाइन पोर्टल पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध है, जैसे जाती, आय, निवास, प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन, पेंशन सम्बंधित सुविधाएं, parivar register, इस पोर्टल से pariwar khoje का विकल्प भी आपको ऑनलाइन प्राप्त होगा.

उत्तरखंड नागरिकों के लिए यह सभी सुविधाएं ऑनलाइन प्रधान कर दी गयी है. अब राज्य के नागरिकों को किसी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी. UK edistrict portal registration और लॉगिन की प्रक्रिया भी हमने इस लेख में प्रदान की है. UK aay praman patra, UK jati praman patra, UK nivas praman patra online application की जानकरी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े.


e district Uttarakhand संक्षिप्त विवरण

पोर्टल e-district UK
राज्यउत्तराखंड
विभागराजस्व विभाग
उद्देश प्रमाण पत्रों जैसे सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करना.
लाभार्थी राज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
edistrict UK website edistrict.uk.gov.in

e district UK ऑनलाइन पोर्टल के फायदे / लाभ

edistric UK online portal के राज्य के नागरिकों को क्या फायदे प्राप्त हो सकते है इससे सम्बंधित जानकारी निचे हिंदी में उपलब्ध है.

🔸 ईडिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड ऑनलाइन पोर्टल के अनेक लाभ राज्य के नागरिकों को प्राप्त हो सकते है.

🔸इस पोर्टल पर नागरिकों के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध है.

🔸 जाती, आय, निवास, प्रमाण पत्र के लिए इस पोर्टल से आवेदन कर सकते है.

🔸 समाज कल्याण सम्बंधित योजना की सुविधाएं भी UK district portal पर उपलब्ध है.

🔸 किसी भी प्रमाण पत्र के आवेदन के बाद आप आवेदन की स्तिथि की जाँच भी कर सकते है.

🔸 edistrict Uttarakhand Parivar register भी इसी पोर्टल से किया जा सकता है.

🔸 e-district UK mobile app download करके मोबाइल द्वारे भी सुविधा का लाभ ले सकते है.

🔸 CSC Registration का ऑप्शन भी आपको इस पोर्टल पर मिलता है.


ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश

e district UK ऑनलाइन पोर्टल पर जन केंद्रित सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान करना यही उत्तराखंड सरकार का मुख्य उद्देश है. इस पोर्टल पर राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की और अनेक विभाग की सुविधाएं उपलब्ध है. अब राज्य के नागरिक अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदत से Online Uttarakhand income, domicile, caste certificate के लिए application / registration कर सकते है.


edistrict.uk.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएं की सूचि

edistrict.uk.gov.in online portal Uttarakhand पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है. अनेक प्रकार के परमं पत्र की सेवाएं उपलब्ध है. जानने के लिए निचे दी गयी लिस्ट को पढ़े. निम्मलिखित सभी सुविधाएं e district UK पोर्टल पर उपलब्ध है.

e district UK प्रमाणपत्र

  1. जन्‍म प्रमाणपत्र
  2. मृत्‍यु प्रमाण पत्र
  3. पिछड़ी जाति के लिए प्रमाणपत्र
  4. अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए प्रमाणपत्र
  5. विकलांग प्रमाणपत्र
  6. आय प्रमाणपत्र
  7. निवास प्रमाणपत्र

e district UK अन्य सेवाएं

  1. पेंशन
  2. परिवार रजिस्टर
  3. रोजगार पंजीकरण
  4. मण्‍डल आयुक्‍त
  5. जिले की सूचना

उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट जन सेवाएं

ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड परियोजना के माध्यम से उत्तराखंड राज्य के कई विभाग से संबंधित अलग अलग सेवाएं जन कल्याण के लिए प्रदान की जाती है. सभी सेवाएं की जानकारी निम्मलिखित है.

समाज कल्याण विभाग सेवाएं

समाज कल्याण सेवा के माध्यम से उत्तराखंड राज्य के विकलांग, विधवा, वृद्ध व्‍यक्तियों के कल्‍याण हेतु विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्‍था पेंशन सम्बंधित प्रमाण-पत्र ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के माध्यम से ऑनलाइन बनाए जाते हैं.

सेवायोजन सेवाएं

सेवायोजन सेवाएं विभाग के तहत उत्तराखंड राज्य सेवायोजन कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण, नवीनीकरण इत्यादि सेवाओं को ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से उपलब्ध किया जाता है.

राजस्व सेवाएं

राजस्व विभाग द्वारा इस सेवा के तहत स्थायी निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हैसियत, उत्तरजीवी, पर्वतीय, स्वतंत्रा सेनानी आश्रित प्रमाण-पत्र से संबंधित सेवाओं की ऑनलाइन सुविधाये उपलब्ध की जाती है.

पंचायती राज सेवाएं

पंचायती राज विभाग द्वारा UK E District ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ग्राम पंचायत में नया परिवार जोड़ना, परिवार को अलग करना, परिवार संशोधन, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि की अन्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

शहरी विकास सेवाएं

शहरी विकास सेवाएं के तहत शहरी क्षेत्रों में जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र आदि सेवाओं को eDistrict UK पोर्टल के माध्यम से सुगमता से प्रदान की जाती है.

अन्य सेवाएं

UK E District परियोजना के माध्यम से अनेक अन्य सेवाएं जैसे आपदा संबंधित मुआवजा, खाद्य लाइसेंस आदि उत्तराखंड नागरिकों को प्रदान की जाती हैं.


Statistics

आगंतुक उपयोगकर्ता1858748
बाह्य पंजीकृत उपयोगकर्ता112061
सी.एस.सी. उपयोगकर्ता7739
ई-डिस्ट्रिक्ट उपयोगकर्ता11307

e district UK registration

edistrict UK ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करते है? इससे सम्बंधित जानकारी निचे हिंदी में उपलब्ध है. सभी पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े.

  • UK e district registration करने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • e district UK home पेज खुलेगा यहाँ आपको Registration विकल्प को सेलेक्ट करके उसके निचे “Applicant” (आवेदक रजिस्ट्रेशन) विकल्प का चयन करना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको e district UK registration form दिखाई देगा.
e-district UK Registration
e-district UK Registration
  • इस फॉर्म में पूछी गयी संपूर्ण जानकारी दर्ज करे.
  • नाम, मोबाइल नंबर, पता, डिस्ट्रिक्ट, तहसील, ईमेल आदि की संपूर्ण जानकारी दर्ज करे और निचे Submit बटन पर क्लिक करे.

इस प्रकार से आपका edistrict Uttarakhand registration process (प्रक्रिया) पूरी होती है.


E District UK login

edistrictuk ऑनलाइन पोर्टल लॉगिन कैसे करते है? इससे सम्बंधित जानकारी हिंदी में निचे उपलब्ध है. सभी पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े.

  • edistrict UK portal login करने के लिए सबसे पहले e distric uk वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Login” विकल्प का चयन करना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको लॉगिन करने के लिए कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी.
E-district UK login
E-district UK login
  • यूजर ID, पासवर्ड और कॅप्टचा कोड दर्ज करके Sign In बटन पर क्लिक करना होगा.

इस प्रकार से ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड ऑनलाइन पोर्टल लॉगिन हो जायेगा.


Parivar register (Uttarakhand)

e district Uttarakhand Pariwar register का विकल्प आपको उत्तराखंड के ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर मिल जायेगा. इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है. इस पोर्टल की माध्यम से privar khoje भी सकते है. Parivar register सम्बंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप e district uk gov ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते है. यहाँ आपको रजिस्टर करने की सुविधा और जानकारी हासिल होगी.


Uttarakhand digitally signed certificate download कैसे करे?

डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र उत्तराखंड डाउनलोड कैसे करते है? इससे सम्बंधित जानकरी निचे हिंदी में उपलब्ध है. सभी पॉइंट्स को धायनपूर्वक पढ़े.

  • सबसे पहले e district UK official website पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड ऑप्शन को सेलेक्ट करके उसके निचे “Digitally signed certificate” (डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र) विकल्प का चयन करना होगा.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • सबसे पहले सर्विस का चयन करे, इसके बाद application number और मोबाइल नंबर दर्ज करे.
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Send OTP के बटन पर क्लिक करे.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा इसे यहाँ दर्ज करे और Submit करे.
  • अब एक नया पेज खुलेगा यहाँ अपने जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है उसकी डिटेल दिखाई देगी और digital signed certificate दिखाई देगा.
  • इस digital signed certificate को आप डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाल सकते है.

इस प्रकार से आप online edistrict उत्तराखंड पोर्टल से Digitally signed certificate download कर सकते है.


E-District UK Mobile app download

edistrict Uttarakhand mobile application download कैसे करे? इससे सम्बंधित जानकरी निचे हिंदी में उपलब्ध है.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर “विविध” ऑप्शन को सेलेक्ट करके उसके निचे “मोबाइल एप्लीकेशन” विकल्प का चयन करना होगा.
  • इस विकल्प का चयन करते ही एप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.
  • डाउनलोड होने के बाद इसे इनस्टॉल करे.
  • इस एप्प के जरिये आप वो सभी काम कर सकते है जो पोर्टल से कर सकते है.

इस प्रकार से e district UK android app (apk) डाउनलोड कर सकते है.


E-District UK Helpline Number

ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड ऑनलाइन पोर्टल द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर की सुविधा भी प्रधान की है. इस पोर्टल सम्बंधित आपको कुछ समस्या आती है तो समस्या के समाधान के लिए आप निचे दिए गए edistrict Helpline number पर संपर्क कर सकते है. ईमेल द्वारा भी संपर्क किया जा सकता है. ईमेल निचे उपलब्ध है.

Toll free No. 1800-3000-3468 Press 2 for Uttarakhand
Mobile No: 9761696435
Email ID: [email protected]

संपर्क समय (Contact Timing)
कार्यालय दिवस पर सुबह १० बजे से सांय 5:०० बजे तक


FAQ

e district UK क्या है?

UK E Dsitrict ऑनलाइन पोर्टल है इस पोर्टल पर उत्तराखंड राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध. इस पोर्टल से राज्य के नागरिक ऑनलाइन जाती, आय, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है. इसके अलावा और भी प्रमाण पत्र की सुविधाएं उपलब्ध है.

ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल का मुख्य उद्देश क्या है?

ई-डिस्टिक्ट परियोजना ई-गवरनेन्स योजना के अर्न्तगत चलने वाली स्टेट मिशन मोड परियोजना है जिसका मुख्य उदेश्य जन केन्द्रित सेवाओ को कम्पयूटरीकरण करने का है. इस परियोजना में सम्पूर्ण व्यवस्था क्रम को कम्पयूटराइज किया गया है.

Digital signed certificate डाउनलोड कैसे करे?

ई डिस्ट्रिक्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से digitally signed certificate डाउनलोड कर सकते है.

क्या प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है?

हाँ, अगर आप किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसकी प्रक्रिया इस लेख में ऊपर बताई है.

क्या edistrict UK mobile app उपलब्ध है?

हाँ, इसी पोर्टल की माध्यम से आप मोबाइल एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते है.

आवेदन की स्तिथि की जाँच कैसे करे?

यदि अपने किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है तो आप इस पोर्टल के होम पेज पर एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके आवेदन की स्तिथि जाँच आसानी से कर सकते है.

कितने विभाग की सेवाएं edistrict UK पोर्टल पर उपलब्ध है?

राजस्व विभाग, समाज कल्याण विभाग, सेवायोजना, शहरी विकास, पंचायती राज, अन्य आदि सेवाएं उपलब्ध है.

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