Anganwadi Toll-free Number :भारत सरकार ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं के उत्थान के लिए, महात्मा गांधी की 106वीं जयंती के उपलक्ष्य में 2 अक्टूबर 1975 को आंगनवाड़ी योजना शुरू की।
इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के लिए आवश्यक पोषण, देखभाल और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करना है। यह भारत सरकार के एक व्यापक कार्यक्रम, एकीकृत बाल विकास योजना के अंतर्गत आता है।
2006 से पहले, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए अतिरिक्त पोषण और आवश्यक सुविधाओं का खर्च राज्य सरकारें वहन करती थीं | जबकि योजना से संबंधित प्रशासनिक खर्चों के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार थी।
हालाँकि, 2010 के बाद से, आंगनवाड़ी योजना का 90% खर्च केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है | शेष 10% राज्य सरकारों द्वारा कवर किया जाता है। आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से राज्य समय-समय पर महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हैं।
भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को आंगनवाड़ी योजना के कार्यान्वयन का जिम्मा सौंपा गया है। यदि आप अपने क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा प्रदान की गई सेवाओं से असंतुष्ट हैं | तो आप अपने राज्य की आंगनवाड़ी के टोल-फ्री शिकायत नंबर पर संबंधित कार्यकर्ता के बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
इस लेख में हम आपको विभिन्न राज्य आंगनबाड़ियों की टोल-फ्री हेल्पलाइन सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप यह जानकारी प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो कृपया हमारे लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।
क्या आप जानते है : गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी से कितना पैसा मिलता है
आंगनबाड़ी केंद्र क्या होता है?
आंगनवाड़ी केंद्र को एक प्रकार के मातृ एवं शिशु देखभाल केंद्र के रूप में जाना जाता है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर, 1975 को की थी।
इस योजना के तहत, बजट आवंटन का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार से आता है, जबकि 10 प्रतिशत राज्य सरकार से आता है। यह सब जानते है कि गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।
अपर्याप्त देखभाल से उनकी असामयिक मृत्यु भी हो सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए, आंगनवाड़ी केंद्र उनकी भलाई के लिए आवश्यक कार्यक्रम और सेवाएँ प्रदान करते हैं।
Anganwadi Ki Sikayat Kaise Kare?
आंगनवाड़ी योजना भारत के हर राज्य में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं को पौष्टिक भोजन, आवश्यक आपूर्ति, टीकाकरण और बहुत कुछ प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।
जैसा कि हम सभी जानते हैं, गर्भवती महिलाओं और शिशुओं की उचित देखभाल की कमी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने आंगनवाड़ी केंद्रों की शुरुआत की।
हालांकि, कई आंगनवाड़ी केंद्रों में कर्मचारियों की कार्यप्रणाली ठीक नहीं होने के कारण संबंधित क्षेत्र के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थितियों में, आपके पास विशिष्ट आंगनवाड़ी केंद्र या कार्यकर्ता के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का विकल्प होता है।
एक बार जब आप शिकायत दर्ज कर लेते हैं, तो आपकी समस्या का समाधान करने के लिए त्वरित कार्रवाई की जाएगी। शिकायत दर्ज करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।
जानिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की किस तरह की शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं ?
यदि आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ Anganwadi Toll-free Number पर संपर्क करके शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित कारणों से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं:
- यदि आपको आंगनवाड़ी केंद्र पर समय पर पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है, तो आप हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- यदि आंगनवाड़ी योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा से कम पौष्टिक भोजन मिलता है, तो आप हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण में गड़बड़ी को लेकर आप हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.
- अगर आंगनवाड़ी केंद्रों पर शिशुओं और गर्भवती महिलाओं को उचित चिकित्सा उपचार नहीं मिलता है, तो आप इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कर सकते हैं।
- अगर आपको किसी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के व्यवहार से कोई परेशानी है तो आप Aaganwadi Toll-Free Number पर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलने वाली सुविधाएँ | Facilities Provided in Anganwadi kendra
आपको बता दें कि भारत सरकार ने पूरे देश में प्राथमिक विद्यालयों और स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों, जैसे जिला अस्पतालों या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, को आंगनवाड़ी केंद्रों के रूप में स्थापित किया है।
यह पहल सुनिश्चित करती है कि आंगनवाड़ी योजना के लाभार्थियों को योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए लंबी दूरी की यात्रा नहीं करनी पड़े। इसके अलावा, हमने आंगनवाड़ी केंद्रों के तहत उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान की है।
पूरक पोषाहार (complimentary food):
- बच्चों एवं महिलाओं के संपूर्ण पोषण हेतु आवश्यक पोषण सामग्री (जैसे गेहूं, चावल, चना, दाल आदि) का वितरण।
- छह माह से छह वर्ष तक के बच्चों के लिए मासिक राशन का उपलब्ध (1.25 किलोग्राम, 1.25 किलोग्राम और 2 किलोग्राम) |
- ग्रामीण क्षेत्रों में किशोरियों और गर्भवती/स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए मासिक राशन का प्रावधान: 1.5 kg, 1.5 kg और 3 kg |
- छह माह से छह वर्ष तक के कुपोषित बच्चों के लिए मासिक राशन का प्रावधान: 2 किलोग्राम, 1.5 किलोग्राम और 3 किलोग्राम।
बचपन में मिली शिक्षा (Preliminary childhood education):
- शिशुओं के माता-पिता के साथ नियमित बैठकें और समस्या-समाधान निदान।
- आंगनवाड़ी केंद्रों पर पूर्व-प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रमों में नामांकन, तीन से छह वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मुफ्त आवश्यक और स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान करना।
रेफरल सेवाएँ (Referral services) :
- आंगनवाड़ी केंद्र पर आने वाले गंभीर रूप से बीमार या कुपोषित बच्चों को तुरंत जिला अस्पताल या उच्च चिकित्सा केंद्रों पर रेफर करना।
- आंगनवाड़ी केंद्र पर स्वास्थ्य जांच के दौरान गंभीर बीमारी के लक्षण दिखने पर महिलाओं को बेहतर इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में रेफर करना।
महिलाओं और बच्चों के लिए पूर्ण टीकाकरण :
- नवजात शिशुओं से लेकर छह वर्ष तक के बच्चों के लिए बीसीजी (BCG), ओपीवी (opv), डीपीटी (dpt) और टेटनस (titnus) आदि से संबंधित टीके लगाना।
- गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोलियाँ, विटामिन एवं अन्य आवश्यक अनुपूरक उपलब्ध कराना।
पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा:
- ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से 45 वर्ष की महिलाओं के लिए संतुलित पोषण।
- आशा एवं आंगनबाडी केन्द्रों द्वारा संचालित जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना।
प्राथमिक स्वास्थ्य जाँच (Health Test):
- नवजात शिशुओं से लेकर छह वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क प्राथमिक स्वास्थ्य जांच।
- ग्रामीण क्षेत्रों में किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए आवश्यक प्राथमिक स्वास्थ्य जांच की निःशुल्क उपलब्धता।
जानिए गर्भवती महिला को आंगनबाड़ी में क्या क्या मिलता है
WhatsApp की सहायता से दर्ज कर सकते है आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की शिकायत
दोस्तों, मध्य प्रदेश सरकार ने अब आंगनवाड़ी योजना के लाभार्थियों के लिए एक Anganwadi Toll-free Number /WhatsApp Number सेवा शुरू की है। योजना के लाभार्थी अब इस WhatsApp Number का उपयोग करके आंगनवाड़ी से संबंधित किसी भी मुद्दे पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
मध्य प्रदेश राज्य सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाड़ी योजना का लाभ राज्य के हर जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचे। शिकायत दर्ज करने के लिए व्हाट्सएप नंबर इस प्रकार है:
मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा जारी आंगनवाड़ी केंद्र शिकायत नंबर : 8305272254
हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कैसे करें
सरकार ने शिकायत प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसके जरिए आप ग्राहक सेवा से आसानी से संपर्क कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए, आपको टोल-फ्री नंबर 18001805599 पर कॉल करना होगा, और फिर ग्राहक सेवा अधिकारी को उनके सवालों के जवाब में सटीक जानकारी प्रदान करनी होगी। उसके बाद, आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपनी समस्या बतानी होगी और वे आपकी शिकायत दर्ज करेंगे।
Main Objective of Aaganwadi Yojana | आंगनबाड़ी योजना के मुख्य उद्देश्य
भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आंगनवाड़ी योजना के प्राथमिक उद्देश्य इस प्रकार हैं:
- ग्रामीण क्षेत्रों में शिशुओं और महिलाओं में बीमारियों, मृत्यु दर और कुपोषण की व्यापकता को कम करना।
- नवजात शिशुओं से लेकर छह वर्ष की आयु तक के बच्चों के लिए पोषण और स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करें, उनकी भलाई और सुधार पर ध्यान केंद्रित करें।
- ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
- महिलाओं को उनके स्वास्थ्य से संबंधित उचित पोषण के बारे में शिक्षित करें।
- देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विकास को बढ़ावा देना।
आंगनबाड़ी कंप्लेंट टोल फ्री नंबर हेल्पलाइन नंबर | UP Anganwadi Toll Free Number/ Complaint Number
up आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की शिकायत कहां करें :
यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं, तो आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए यहां दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग कर सकते हैं।
Anganwadi Toll-free Number यूपी आंगनबाड़ी कंप्लेंट टोल फ्री नंबर 18001805555
Address | Bal Vikas Seva Evam Pushtahar Vibhag 3rd Floor, Indira Bhawan, Ashok Marg, Lucknow-226001 |
Secretary, IAS | श्री मति अनामिका सिंह फ़ोन नंबर: 0522-2239328 |
Director, I.A.S | श्री मति सरनीत कौर ब्रोसा फ़ोन नंबर : 0522-2287249 फैक्स नंबर: 0522-2287032 |
Additional Director, I.A.S. | फ़ोन नंबर: 0522-2287086 |
Additional Director (Finance) / Appellate Authority (RTI) | श्री दिलीप कुमार अग्रवाल फ़ोन नंबर: 0522- 2287270 |
Dupty Director (P.C.S.) | श्री गौरव शुक्ला मोबाइल नंबर: 9170870092 |
मध्य प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेल्पलाइन नंबर | Anganwadi Toll-Free Number For Complaint
यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संबंधित शिकायत दर्ज करना चाहते हैं | तो आप MP के महिला एवं बाल विकास विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर MP Aaganwadi Toll-Free Number के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां, हमने आपके संदर्भ के लिए मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग का संपर्क विवरण प्रदान किया है।
Address | संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग, म.प्र. विजयाराजे वात्सल्य भवन, प्लॉट नं 28 ए, अरेरा हिल्स, भोपाल, मध्य प्रदेश 462011 |
फ़ोन नंबर | आयुक्त: 0755-2550910 M.I.S: 0755-2550911 |
फैक्स | 0755-2550912 |
ई-मेल | [email protected] |
दिल्ली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेल्पलाइन नंबर | Delhi Anganwadi Complaint Number
यदि आप दिल्ली राज्य के निवासी हैं और अपने क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए Delhi Aaganwadi हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं | तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए यहां दिए गए संपर्क विवरण पर संपर्क कर सकते हैं। विवरण निम्नानुसार है:
National Toll Free Drug De-Addiction Helpline Number | 1800-11-0031 |
Financial Assistant Schemes(Widow Pension) | 011-23832588 |
Integrated Child Development Services (ICDS) | 011-20832591 |
Poshan Branch | 011-20832592 |
Women Empowerment Cell | 011-20832604 |
Child Protection Unit | 011-20832593 |
Delhi Ladli Scheme 2008 | 011-23832588 |
LADLI SBIL Toll Free Number | 1800229090 |
Voluntary Action Cell (VAC) | 011-20832589 |
बिहार कार्यकर्ता आंगनवाड़ी शिकायत हेल्पलाइन नंबर
| Bihar Anganwadi Toll-Free Number
यदि आप बिहार के निवासी हैं, तो आप आंगनवाड़ी सेवाओं से संबंधित शिकायत आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं या उनके फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के विवरण यहां दिए गए हैं:
विवेक राज | +91-8544045029(M) |
हिमांशु कुमार | +91-9507739366(M) |
सम्पर्क समय (सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक) |
घर बैठे आंगनवाडी की शिकायत कैसे करें अपने मोबाइल से Anganwadi Complaint Number
Anganwadi Complaint Number Up | 011-23071331, 011-23071332, 011-203071327, 011-23071328, 011-23071329(F) |
Anganwadi Complaint Number Rajasthan | 011-23071331, 011-23071332, 011-203071327, 011-23071328, 011-23071329(F) |
Anganwadi Complaint Number Delhi | 011-23071331, 011-23071332, 011-203071327, 011-23071328, 011-23071329(F) |
Anganwadi Complaint Number Tamilnadu | 011-23382361, 011-23382363, 011-23387854 (F) |
Anganwadi Complaint Number Bihar | 011-23382361, 011-23382363, 23387854 (F) |
Anganwadi Complaint Number Gujarat | 011-23382361, 011-23382363, 23387854 (F) |
Anganwadi Complaint Number Karnataka | 011-23383586, 011-23386731, 011-23381495 (F) |
Anganwadi Complaint Number Haryana | 011-23383586 |
Anganwadi Complaint Number Maharashtra | 011-23383586 |
Delhi Anganwadi Complaint Number | 011-23383586, 011-23386731, 011-23381495 (F) |
Telangana Anganwadi Complaint Number | 011-23388442 |
Ts Anganwadi Complaint Number | 011-23388442 |
Odisha Anganwadi Complaint Number | 011 23381654, 23384482 |
Ap Anganwadi Complaint Number | 011 23381654, 23384482 |
Icds Anganwadi Complaint Number | 011-23388612 |
Mp Anganwadi Complaint Number | 011-23070611, 011-23070672 |
Assam Anganwadi Complaint Number | 011-23070611, 011-23070672 |
Uttarakhand Anganwadi Toll-free Number | 011-23 011-23388939388576, 011-23381851 |
मध्यप्रदेश आंगनवाडी की शिकायत कैसे करें ?
यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के भीतर किसी भी स्थान पर रहते हैं और आंगनवाड़ी से संबंधित किसी भी समस्या का सामना करते हैं या शिकायत दर्ज करना चाहते हैं | तो मध्य प्रदेश सरकार ने Anganwadi Toll-Free Number टोल-फ्री नंबर, 8305272254 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके, आप बात कर सकते हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि जो आपकी शिकायत दर्ज करने में आपकी सहायता करेगा।
राजस्थान आंगनवाडी की शिकायत कैसे करें ?
यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और आपको आंगनवाड़ी से संबंधित कोई शिकायत है, तो आप राजस्थान हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल करके और ग्राहक सेवा में शिकायत दर्ज करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इसके अतिरिक्त आप चाहें तो राजस्थान संपर्क की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।
अगर आप लिखित शिकायत देना चाहते हैं तो आप महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाकर आंगनवाड़ी के बारे में लिखित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एक बार जब आप शिकायत दर्ज करा देंगे, तो आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
कृपया ध्यान दें कि आप 181 पर संपर्क करके किसी अन्य सरकारी विभाग, जैसे जल विभाग, बिजली विभाग, पंचायत, आंगनवाड़ी, सरकारी स्कूल आदि से संबंधित शिकायतें भी दर्ज कर सकते हैं।
उत्तरप्रदेश में आंगनवाडी की शिकायत कैसे करें ?
यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आपके क्षेत्र में आंगनवाड़ी का संचालन ठीक से नहीं हो रहा है, और आप इसकी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के Anganwadi Toll-Free Number टोल-फ्री नंबर 18001805555 पर कॉल कर सकते हैं। आंगनवाड़ी के बारे में शिकायत दर्ज करें। यह नंबर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के लिए जारी किया गया है।
आप इस नंबर का उपयोग किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए और अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए भी कर सकते हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपकी पूरी सहायता करने का हर संभव प्रयास करेगा।
आंगनवाडी की लिखित शिकायत कैसे दे | Offline Aaganwadi Complaint
यदि, किसी भी कारण से, आप ऑनलाइन या टोल-फ्री नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज नहीं करना चाहते हैं | तो आप ऑफ़लाइन भी लिखित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाना होगा। वहां, आप एक आवेदन पत्र पर अपनी शिकायत लिख सकते हैं और आपके पास कोई भी सहायक साक्ष्य संलग्न कर सकते हैं।
बाद में आप इस आवेदन को महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा कर सकते हैं। फिर, आपकी शिकायत की वैधता निर्धारित करने के लिए एक जांच की जाएगी। यदि आपकी शिकायत वास्तविक पाई जाती है, तो निष्कर्षों के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।
Check Complaint Status | शिकायत की स्थिति कैसे देखे
यदि आप कोई शिकायत दर्ज करते हैं, तो आप किसी भी समय उसकी स्थिति निःशुल्क जांच सकते हैं। जब आप शिकायत दर्ज करते हैं, तो आपके मोबाइल पर एक शिकायत नंबर प्राप्त होता है।
उस नंबर का उपयोग करके, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करके अपनी शिकायत की प्रगति के बारे में पूछ सकते हैं, कि इसका समाधान किया जा रहा है या नहीं।
FAQ – आंगनवाडी की शिकायत से जुड़े सवाल
ऑनलाइन या लिखित शिकायत दर्ज कराने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं मिल रहा है तो ऐसी स्थिति में आप जिला कलेक्टर को लिखित रूप से अपनी शिकायत सौंप सकते हैं। उसके बाद आपकी शिकायत के आधार पर निश्चित कार्रवाई शुरू की जाएगी।
यदि आपने कोई शिकायत दर्ज कराई है और किसी कारण से आप इसे रद्द करना चाहते हैं, तो आप इसे रद्द कर सकते हैं। इसके लिए आपको संबंधित कार्यालय में जाना होगा जहां आपकी समस्या का समाधान हो चुका है। आपको अपनी शिकायत को रद्द करने के संबंध में एक आवेदन जमा करना होगा और इसे रद्द करने का अनुरोध करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.
जब आप कोई शिकायत दर्ज करते हैं तो उसे सबमिट करने के तुरंत बाद दर्ज कर लिया जाता है। इसके अतिरिक्त, आपको यह पुष्टि करने के लिए एक सत्यापन ईमेल या एसएमएस प्राप्त होगा कि आपकी शिकायत दर्ज कर ली गई है। यह सुनिश्चित करता है कि जब आपकी शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हो जाए तो आपको सूचित कर दिया जाए।
सेवाओं में उचित पोषण की कमी, प्रदान किए गए भोजन की अपर्याप्त मात्रा, सेवाओं को प्राप्त करने में देरी, बच्चों के लिए टीकाकरण की कमी और टीकाकरण प्रक्रिया में लापरवाही जैसे मुद्दों के बारे में शिकायत की जा सकती है।
इस परोपकारी सरकारी योजना के तहत पंजीकृत होने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है: आधार कार्ड (माता-पिता में से किसी एक का), स्थायी निवास प्रमाण, बैंक खाता विवरण, पंजीकृत मोबाइल नंबर, लाभार्थी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और एक हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर।