हरियाणा सरकार किसानों के खाते में भेज रही 7 हजार रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ : Mera Pani Meri Virasat Yojana

You are currently viewing हरियाणा सरकार किसानों के खाते में भेज रही 7 हजार रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ : Mera Pani Meri Virasat Yojana
Mera Pani Meri Virasat

Mera Pani Meri Virasat Yojana : हरियाणा सरकार ‘मेरा पानी मेरी विरासत योजना‘ के माध्यम से किसानों को कृषि में प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत किसानों को 7,000 रुपये की राशि प्राप्त होगी।

हरियाणा में धान की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। चावल का अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के लिए एक कुशल सिंचाई प्रणाली का होना आवश्यक है। पानी की कमी से फसल की उपज में कमी आ सकती है। इसके आलोक में खट्टर सरकार ने 500 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है। चावल के अलावा अन्य फसलों की खेती के लिए 7,000। ( यह भी पढ़े : मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा )

Mera Pani Meri Virasat Yojana अब प्रति एकड़ 7,000 रुपये की सब्सिडी देगी

देश के अधिकांश राज्यों के लिए गिरता भूजल स्तर चिंता का विषय बन गया है। इसका सीधा असर कृषि क्षेत्र में महसूस किया जा रहा है, जिससे फसल की पैदावार में कमी आ रही है।

हरियाणा भी उन राज्यों में से एक है जहां भूजल स्तर अपने सबसे निचले स्तर पर है। हालांकि, खट्टर सरकार किसानों के लिए एक आशाजनक समाधान लेकर आई है। वास्तव में, राज्य सरकार “मेरा पानी मेरी विरासत” योजना के तहत किसानों को एक उत्कृष्ट विकल्प प्रदान कर रही है | जिसके तहत वे चावल के अलावा अन्य फसलों की खेती के लिए प्रति एकड़ 7,000 रुपये की सब्सिडी दे रहे हैं


इन फसलों की खेती पर मिलेंगे प्रति एकड़ 7 हजार रुपये

हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई योजना के तहत कई लाभ प्रदान किए जाएंगे। सबसे पहले, यह भूजल की कमी को रोकने में मदद करेगा। साथ ही, किसानों को कम पानी के उपयोग से उगाई जाने वाली फसलों से आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा।

हरियाणा सरकार की “मेरा पानी मेरी विरासत” योजना के तहत, किसानों को धान के बजाय मक्का, दलहन, कपास, तिल, चिनार, सब्जियां / बागवानी, और सफेद मक्का जैसी फसलों की खेती के लिए प्रति एकड़ 7,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। .

यदि आप हरियाणा के किसान हैं तो आप राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 31 जुलाई 2023 तक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

(इंट्रा हरियाणा) Intra Haryana


मेरा पानी मेरी विरासत योजना नयी अपडेट

हरियाणा राज्य के सभी किसान अब ‘मेरा पानी, मेरी विरासत’ के लिए आवेदन कर सकते हैं। कृषि और किसान कल्याण विभाग के निर्देशों के अनुसार, किसान 31 जुलाई, 2023 तक पंजीकरण करा सकते हैं

इस पहल का उद्देश्य जल संरक्षण के महत्व और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक अनमोल विरासत के रूप में इसकी भूमिका पर जोर देना है। यह किसानों को उनकी कृषि गतिविधियों में स्थायी प्रथाओं और कुशल जल प्रबंधन तकनीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करके, किसान जल संसाधनों के संरक्षण और कृषि पद्धतियों में उनके सतत उपयोग को सुनिश्चित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। पंजीकरण की समय सीमा किसानों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करने और इस महत्वपूर्ण संरक्षण पहल का हिस्सा बनने के लिए पर्याप्त समय देती है।


‘मेरा पानी मेरी विरासत’ योजना के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानें | Eligible Criteria

  • योजना के लिए पात्र होने के लिए, लाभार्थी को हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • 50 हार्सपावर की इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने वाले किसान इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं हैं।
  • किसानों को अपने चावल के उत्पादन में विविधता लाने की आवश्यकता है, जो पिछले वर्ष के उनके कुल चावल उत्पादन का 50% है।
  • आधार संख्या से जुड़ा एक सक्रिय बैंक खाता होना पात्रता के लिए एक शर्त है।

ऐसे करें Mera Pani Meri Virasat योजना के लिए आवेदन  

राज्य के उन इच्छुक लाभार्थियों के लिए जो “मेरा पानी मेरी विरासत योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने पर होम पेज दिखाई देगा।
  • इस होम पेज पर आपको “नया पंजीकरण” का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक करें और अगला पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद, आपको एक लॉगिन फॉर्म के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर कैप्चा कोड डालना होगा। आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे, पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको भरनी है। सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद, “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
  • इन चरणों का पालन करके आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

Contact us

  • Helpline Number -1800-180-2117
  • Agriculture and Farmers Welfare Department
  • Krishi Bhawan, Sector 21, Panchkula
  • E-mail: agriharyana2009[at]gmail[dot]com, psfcagrihry[at]gmail[dot]com
  • Tel.: 0172-2571553, 2571544
  • Fax: 0172-2563242
  • Kisan Call Centre-18001801551

Leave a Reply